चूरू, 12 दिसंबर। जिला कलक्टर के के पाठक ने कहा कि सरकारी कार्यों में नई तकनीक के उपयोग के बाद सफलता का सही तरीके से मूल्यांकन किया जाना जरूरी है कि वास्तविक रूप से कितना फर्क सेवाओं में नई तकनीक से आया है, केवल दिखावे के लिए नई तकनीकों का उपयोग काफी नहीं है।
जिला कलक्टर शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में भारत सरकार के ई-गवर्नेंस र्काक्रम के अंतर्गत सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा राजकाॅम्प के जरिए संचालित प्रमुख नागरिक केंद्रित परियोजना ‘काॅमन सर्विस सेंटर’ को लेकर आयोजित नागरिक सेवा केंद्र संबंधी कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। डाॅ पाठक ने कहा कि नागरिक सेवा केंद्र से कितना काम हो रहा है, ये आंकड़े इसकी सार्थकता बताने के लिए काफी नहीं है। पहले की बजाय होने वाले कार्य में इजाफा हो और नागरिकों को बेहतर व समयबद्ध सेवाएं कम मूल्य पर मिले, तब इन सेवाओं को कामयाब कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि एक ऐसा माॅडल बनाए जाने की जरूरत है जिसमें लोगों को उनके दरवाजे पर जाकर सेवाएं मुहैया करवाई जाएं। उन्होंने कहा कि गांवों में स्थापित किए जाने वाले नागरिक सेवा केंद्रों को आर्थिक व तकनीकी रूप से अधिक व्यवहारिक बनाया जाना चाहिए, जिससे कि अधिक से अधिक लोग इनका लाभ उठा सकें तथा इनका संचालन करने वाले लोगों को भी रोजगार सुलभ हो।
कार्यशाला के दौरान राजकाॅम्प के उप निदेशक संजय कार्मिक ने बताया कि राष्ट्रीय ई-प्रशासन कार्यक्रम के अंतर्गत राजस्थान राज्य में 6626 काॅमन सर्विस सेंटर की स्थापना की जानी है। निजी सरकारी सहभागिता पर आयोजित इस परियोजना में राज्य के ग्रामीणों को उनके नजदीकी केंद्र से समस्त सरकारी, गैर सरकारी तथा निजी क्षेत्रा की सेवाएं प्रदान करवाने के उद्देश्य से राज्य स्तर पर राजकाॅम्प को सीएससी परियोजना के क्रियान्वयन के लिए चुना गया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रा में सूचना प्रो़द्योगिकी एवं गैर सूचना प्रोद्योगिकी आधारित प्रदाता के रूप में ऐसा आधार तैयार किया जा रहा है, जहां आम जन कम से कम दूरी एवं समय में अधिकाधिक सेवाओं का लाभ उठा सके। इस परियोजना में महिलाओं को ही काॅमन सर्विस सेंटर के संचालक के रूप में रोजगार दिया जाएगा।
कार्यशाला में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद, एडीएम बीएल मेहरड़ा, सीडीपीओ दीपक कपिला, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी लक्ष्मणसिंह तथा एसडीएम उम्मेदसिंह ने भी विचार रखे। इस मौके पर काॅपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक, एसडीएम, विकास अधिकारी, सीडीपीओ, तहसीलदार तथा संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।
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जिला कलक्टर शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में भारत सरकार के ई-गवर्नेंस र्काक्रम के अंतर्गत सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा राजकाॅम्प के जरिए संचालित प्रमुख नागरिक केंद्रित परियोजना ‘काॅमन सर्विस सेंटर’ को लेकर आयोजित नागरिक सेवा केंद्र संबंधी कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। डाॅ पाठक ने कहा कि नागरिक सेवा केंद्र से कितना काम हो रहा है, ये आंकड़े इसकी सार्थकता बताने के लिए काफी नहीं है। पहले की बजाय होने वाले कार्य में इजाफा हो और नागरिकों को बेहतर व समयबद्ध सेवाएं कम मूल्य पर मिले, तब इन सेवाओं को कामयाब कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि एक ऐसा माॅडल बनाए जाने की जरूरत है जिसमें लोगों को उनके दरवाजे पर जाकर सेवाएं मुहैया करवाई जाएं। उन्होंने कहा कि गांवों में स्थापित किए जाने वाले नागरिक सेवा केंद्रों को आर्थिक व तकनीकी रूप से अधिक व्यवहारिक बनाया जाना चाहिए, जिससे कि अधिक से अधिक लोग इनका लाभ उठा सकें तथा इनका संचालन करने वाले लोगों को भी रोजगार सुलभ हो।
कार्यशाला के दौरान राजकाॅम्प के उप निदेशक संजय कार्मिक ने बताया कि राष्ट्रीय ई-प्रशासन कार्यक्रम के अंतर्गत राजस्थान राज्य में 6626 काॅमन सर्विस सेंटर की स्थापना की जानी है। निजी सरकारी सहभागिता पर आयोजित इस परियोजना में राज्य के ग्रामीणों को उनके नजदीकी केंद्र से समस्त सरकारी, गैर सरकारी तथा निजी क्षेत्रा की सेवाएं प्रदान करवाने के उद्देश्य से राज्य स्तर पर राजकाॅम्प को सीएससी परियोजना के क्रियान्वयन के लिए चुना गया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रा में सूचना प्रो़द्योगिकी एवं गैर सूचना प्रोद्योगिकी आधारित प्रदाता के रूप में ऐसा आधार तैयार किया जा रहा है, जहां आम जन कम से कम दूरी एवं समय में अधिकाधिक सेवाओं का लाभ उठा सके। इस परियोजना में महिलाओं को ही काॅमन सर्विस सेंटर के संचालक के रूप में रोजगार दिया जाएगा।
कार्यशाला में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद, एडीएम बीएल मेहरड़ा, सीडीपीओ दीपक कपिला, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी लक्ष्मणसिंह तथा एसडीएम उम्मेदसिंह ने भी विचार रखे। इस मौके पर काॅपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक, एसडीएम, विकास अधिकारी, सीडीपीओ, तहसीलदार तथा संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।
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